Friday , 20 September 2024

Live : वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु हरियाणा प्रदेश का चौथा बजट पेश कर रहे हैं।

चंडीगढ़। वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु हरियाणा प्रदेश का चौथा बजट पेश कर रहे हैं। एक क्लिक करके डालिए बजट की खास बातों पर एक नजर।

कैप्टन अभिमन्यु ने बजट शुरू करते ही कहा कि शुक्रगुजार हूं, लगातार चौथी बार बजट पेश करने का मौका मिला। कैप्टन अभिमन्यु ने 1 लाख 15 हजार 198.29 करोड़ रुपये का बजट पेश किया, जो बीते वर्ष के बजट अनुमान से 12.6 और संशोधित बजट अनुमान से 14.4 फीसदी अधिक है।

कैप्टन अभिमन्यु ने तीन मुख्य सिद्धांतों पर बजट में फोकस किया- सबका साथ सबका विकास और अंत्योदय, सतत विकास के लिए एकीकृत दृष्टिकोण, सार्वभौमिकता। वहीं बजट में इस बार भी कोई नया कर नहीं लगाया है।

बजट शुरू करते हुए कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि खट्टर सरकार 15वें वित्त आयोग के गठन का स्वागत करती है बीजेपी सरकार के राज में हरियाणा रेटिंग में पहले नंबर पर आया है। हमने निवेशकों के हित सुरक्षित किए हैं।

कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि साल 2017 में राष्ट्रीय स्तर पर सेवा का स्तर बढ़ा है। सरकार ने राजकोषीय नीति का विवेकपूर्ण प्रबंधन किया। देश भर में सबसे अधिक प्रति व्यक्ति सर्वाधिक आय हरियाणा प्रदेश में रही। पूंजीगत व्यय 34 फीसदी बढ़ाने में सरकार सफल रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *