Friday , 20 September 2024

महिला पायलट ने बचाई 261 यात्रियों की जान

मुंबई में एयर इंडिया और विस्तारा प्लेन के आमने-सामने आ जाने के मामले में नई जानकारी सामने आई है। बताया जा रहा है कि जिस समय यह घटना हुई उस समय दोनों ही प्लेन को महिला पायलट उड़ा रही थीं. एयर इंडिया के विमान को पायलट अनुपमा कोहली उड़ा रही थीं। वहीं विस्तारा में पायलट के टायलेट ब्रेक पर जाने के कारण उसकी महिला को पायलट फ्लाइट को कंट्रोल कर रही थीं। दोनों प्लेन में करीब 261 यात्री सवार थे।

इस दौरान एयर इंडिया की 20 साल की तजुर्बेकार महिला पायलट अनुपमा कोहली, एटीसी और विस्तारी की को-पायलट के बीच हो रही बातचीत को मॉनिटर कर रही थीं। बातचीत में एटीसी की ओर से विस्तारा से सवाल किया जा रहा था कि वो क्यों प्लेन को इतने नीचे ले आई हैं, जिस पर महिला को-पायलट ने जवाब दिया कि उनके निर्देश पर ही उसने ऐसा किया है।

अनुपमा कोहली ने इस दौरान विस्तारा के प्लेन को अपने बाएं ओर से पास आते देखा। उनके कॉकपिट में अलर्ट बज गया. महिला पायलट ने तुरंत प्लेन को दाएं तरफ मोड़ दिया। जिससे विस्तारा का प्लेन सुरक्षित एयर इंडिया के विमान के पास से निकल गया। प्लेन मोड़ने के कारण दोनों विमानों के बीच 600 फीट का अंतर हो गया, जिससे वे टकराने से बच गईं।

एयर इंडिया ने घटना के बाद अपनी महिला पायलट की तारीफ की है। वहीं विस्तारा की ओर से इस बारे में कोई कमेंट नहीं किया गया है। विस्तारा ने बस यही कहा है कि हमारे यात्रियों और स्टाफ की सुरक्षा सबसे पहले है। हम सारे नियम और रेग्युलेशन्स के हिसाब से ही चलते हैं।

दूसरी ओर मामले में कार्रवाई करते हुए विस्तारा और एयर इंडिया को उस समय निर्देश दे रहे दो एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को सस्पेंड कर दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *