Friday , 20 September 2024

Karnal : शहर की आठ कॉलोनियों में विकास कार्य पकड़ेंगे रफ्तार,

सरकार की ओर से शहरी क्षेत्र की जिन आठ कॉलोनियों को पिछले दिनों नियमित घोषित किया गया था, उनकी अधिसूचना जारी कर दी है। जिसके बाद शहरी क्षेत्र में अब नियमित हुईं आठ कॉलोनियों के 76.58 एकड़ क्षेत्रफल में विकास कार्य कराए जा सकेंगे। पिछले पांच सालों के बाद शहरी क्षेत्र की ये आठ कॉलोनियां नियमित हुई हैं। साथ ही शहरी क्षेत्र की चार और कॉलोनियों के नियमित होने की संभावना है

2018 में पिछले नगर निगम बोर्ड के गठन से पहले ही कुछ कॉलोनियों को नियमित किया गया था। तब से आबादी भी बढ़ गई। शहर में भवनों की संख्या बढ़ गई। इसके साथ-साथ शहर के आसपास कई कॉलोनियां भी विकसित हो गईं। करीब सौ से अधिक कॉलोनियों पर अवैध होने का धब्बा है। खास बात ये है कि एक लंबे समय से जहां लोग भवन बनाकर रह रहे हैं, लेकिन वह आज तक अवैध कॉलोनी होने का दंश झेल रहे हैं। जिससे यहां नगर निगम मूलभूत सुविधाएं भी नहीं दे रहा है, जबकि यहां के लोग मतदाता भी हैं और निगम को कर का भुगतान भी कर रहे हैं।
रविवार को जिस दयानंद कॉलोनी में मुख्यमंत्री का जनसंवाद था, वहीं के एक व्यक्ति ने कई साल बाद भी इस कॉलोनी को नियमित नहीं किए जाने का मुद्दा उठा दिया था। जिस पर मुख्यमंत्री ने शीघ्र ही राज्य की 200 अवैध कॉलोनियों व 2200 पैच को नियमित करने का एलान किया था। इसके साथ-साथ बड़ी संख्या में ऐसी कॉलोनी हैं, जहां प्लाटिंग हो गई है, लोगों ने प्लॉट भी खरीद लिए हैं। उन्हें डर सताता रहता है कि कब डीटीपी की टीम आए और उनका मेहनत की कमाई से बनाया गया आशियाना गिरा दे। अक्सर डीटीपी की टीम ऐसी कार्रवाई करती रहती है। मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद अब लोगों में अवैध कॉलोनियों के नियमित होने की उम्मीद जगी है।
कॉलोनियों का क्षेत्रफल तय

नगर निगम के आयुक्त अभिषेक मीणा ने पिछले दिनों ही नगर की आठ कॉलोनियों के नियमितीकरण की पुष्टि की थी, लेकिन सीएम के एलान के बाद भी इन कॉलोनियों की अधिसूचना जारी नहीं हो पाने के कारण न तो इनके नाम सामने आ सके थे और न ही इनमें विकास कार्य शुरू कराने की योजना तैयार की जा सकी थी, लेकिन अब इन सभी आठ कॉलोनियों कनिष्का विहार एक्सटेंशन, आरके पुरम पार्ट-2, सुखबीर कॉलोनी, आरके पुरम निकट रजवाहा, विजय नगर, बलराम कॉलोनी फूसगढ़, शक्तिपुरम एक्सटेंशन व विकास कॉलोनी के नियमितीकरण की अधिसूचना हरियाणा सरकार ने जारी कर दी है। इनका क्षेत्रफल भी तय कर दिया है। जिससे अब इन कॉलोनियों में विकास कराए जाने का रास्ता साफ हो गया है। निगम अधिकारियों के अनुसार शीघ्र नगर निगम इन कॉलोनियों में विकास कराने की योजना तैयार कर कार्य शुरू कराया जाएगा।
नगरीय क्षेत्र की चार कॉलोनियां शीघ्र होंगी नियमित
नगर निगम करनाल के डीटीपी कार्यालय के अनुसार नगर निगम क्षेत्र की छह कॉलोनियों के कॉलोनाइजरों आदि ने पोर्टल पर कॉलोनियों के नियमितीकरण के लिए आवेदन किया था। जिसके आधार पर संबंधित कॉलोनियों का सर्वे कराया गया है। इसमें से चार कॉलोनियों के मानक तो पूरे मिले हैं, जिन्हें नियमितीकरण के लिए मंडलायुक्त कार्यालय को भेज दिया गया है, जहां से अनुमोदन के बाद सरकार को भेजी जाएगी। इसके साथ-साथ दो अवैध कॉलोनियों के मानक पूरे नहीं मिले हैं, जिसका नियमितीकरण निरस्त करने की रिपोर्ट भी भेजी गई है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *