Sunday , 6 October 2024

Fatehabad : चंडीगढ़ PGI में दाखिल बुजुर्ग मिला स्वाइन फ्लू संक्रमित,

स्वाइन फ्लू के केस जिले में बढ़ने शुरू हो गए हैं, तीन दिन में दो केस मिले हैं। वीरवार को रतिया निवासी 65 वर्षीय बुजुर्ग स्वाइन फ्लू संक्रमित मिला है। बुजुर्ग को बीमार होने पर चंडीगढ़ पीजीआई में दाखिल करवाया गया था। यहां पर स्वाइन फ्लू के सैंपल लिए गए तो जांच में पुष्टि हुई। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक फिलहाल बुजुर्ग की हालत ठीक है और अस्पताल से छुट्टी भी मिल चुकी है। बुजुर्ग की कोई ट्रैवलिंग हिस्ट्री नहीं मिली है। बुजुर्ग को 14 जनवरी को बुखार, जुकाम होने पर चंडीगढ़ पीजीआई में दाखिल करवाया गया था। यहां पर स्वाइन फ्लू के सैंपल लिए गए तो जांच में पुष्टि हुई।

स्वाइन फ्लू के ये है लक्षण
छींक आना और नाक से पानी बहना, सांस लेने में तकलीफ होना, खांसी और गले में खराश होना, दस्त और उल्टी होना, सिर दर्द, बुखार।
बचाव के लिए ये करें
खांसते या छींकते समय अपने मुंह व नाक को रूमाल से ढकें, अपनी नाक, आंख या मुंह को छूने से पहले और बाद में हाथों को अच्छी तरह से साबुन से धोएं, खांसी, बहती नाक, छींक व बुखार जैसे फ्लू के लक्षणों से प्रभावित लोगों से दूरी बनाएं, भरपूर नींद लें और खूब पानी पीएं, घर के दरवाजों के हैंडल, कीबोर्ड, मेज को साफ रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *