Friday , 20 September 2024

Karnal : सीटेट परीक्षा में पेंसिल प्रतिबंधित, पेन ले जा सकेंगे,

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी सीटेट 21 जनवरी को आयोजित होगी। इस बार परीक्षा केंद्र में विद्यार्थी पेंसिल नहीं ले जा सकेंगे। जबकि काला या नीला पेन अपने साथ ले जा सकते हैं। परीक्षा को लेकर बोर्ड ने तैयारी पूरी कर ली है। इस बार परीक्षा केंद्रों पर विशेष इंतजाम के साथ ही उम्मीदवारों के लिए निर्देश जारी किए गए हैं।

सीटेट दो पाली में आयोजित होगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। परीक्षा शुरू होने के बाद उम्मीदवारों को किसी भी स्थिति में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर प्रवेशपत्र लेकर जाना होगा। इसके बिना प्रवेश नहीं मिलेगा। इसके अलावा उम्मीदवारों को वैध पहचानपत्र लेकर जाना होगा।
अभ्यर्थी आधार कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र में से कोई एक दस्तावेज ले जा सकते हैं। दिव्यांग उम्मीदवारों को दिव्यांगता प्रमाणपत्र लेकर जाना होगा। परीक्षा समाप्ति तक उम्मीदवारों को केंद्र से बाहर जाने की अनुमति नहीं मिलेगी। विदित हो कि सीबीएसई साल में दो बार सीटेट का आयोजन करता है। लिखित परीक्षा में दो पेपर होते हैं। दोनों में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं।परीक्षा केंद्र में कोई भी घड़ी, पर्स, चश्मा, हैंडबैग, सोना या कृत्रिम आभूषणों के साथ प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। परीक्षार्थी कोई भी स्टेशनरी वस्तु जैसे पाठ्य सामग्री, कागज के टुकड़े, पेंसिल बॉक्स, कैलकुलेटर, पेन ड्राइव, इलेक्ट्रॉनिक पैन लेकर नहीं जा सकेंगे। मोबाइल फोन, ब्लूटूथ और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस भी प्रतिबंधित हैं। उम्मीदवार केवल पानी की बोतल और पेन लेकर जा सकेंगे। अगर किसी उम्मीदवार के पास प्रतिबंधित सामग्री मिलती है तो उस पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *