Sunday , 6 October 2024

पंजाब सरकार अब लड़कियों को सैन्य ट्रेनिंग के लिए शुरू करेगी खास सेंटर

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान सरकार की अगुवाई में प्रदेश की बेटियों के सपनों को साकार करने के लिए बड़ी पहल की शुरुआत की गई है। इस पहल के तहत सशस्त्र बलों में शामिल होने की चाह रखने वाली लड़कियों को विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी।इसके लिए कपूरथला में सेंटर फॉर ट्रेनिंग एंड इम्प्लॉयमेंट ऑफ पंजाब यूथ कैंप खोला जाएगा, जहां लड़कियां बेहतर ट्रेनिंग ले सकती हैं।

बता दें कि इस कैंप की खासियत यह होगी कि इसे महिला स्टाफ द्वारा ही संचालित किया जाएगा। पंजाब सरकार में रोजगार सृजन, कौशल विकास और प्रशिक्षण मंत्री अमन अरोड़ा की अध्यक्षता में सी प्वाइंट की कार्यकारी बोर्ड की 33वीं बैठक हुई। इस बैठक में कपूरथला जिले के थेह कांझला में स्थित सी प्वाइंट कैंप को ही लड़कियों के लिए एक कैंप के तौर पर तैयार किया जाएगा।

यहां सशस्त्र बलों, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल और पंजाब पुलिस में भर्ती होने की इच्छा रखने वालों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। पहले यहां पर सी प्वाइंट कैंप में लड़कों को ट्रेनिंग दी जाती थी। अमन अरोड़ा ने कहा कि सी प्वाइंट में सशस्त्र बलों के अधिकारियों की मदद से एनडीए और सीडीएस की लिखित परीक्षा पास करने वाले नौजवान एसएसबी प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे।

मंत्री ने बताया कि युवाओं को यहां फायर फाइटिंग प्रशिक्षण के साथ आर्म्ड सिक्योरिटी ट्रेनिंग भी दी जाएगी। इसके लिए प्रदेश में सी प्वाइंट कैंप तैयार किए जा रहे हैं, यहां ड्राइविंग ट्रेनिंग, जेसीपी ,पोकलेन और ड्रोन ऑपरेशन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। बैठक में प्रमुख सचिव रोजगार सृजन, कौशल विकास और प्रशिक्षण जसप्रीत तलवाड़, निदेशक मिस अमृत सिंह, महानिदेशक रामबीर सिंह मान सहित कई वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *