Sunday , 6 October 2024

Himachal के ऊंचाई वाले इलाकों में हुई ताज़ा बर्फबारी, शीतलहर की चपेट में प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले जनजातीय क्षेत्रों और अन्य ऊंची पहाड़ियों पर ताजा बर्फबारी हुई है जबकि मध्य और निचली पहाड़ियों पर तेज़ और बर्फीली हवाओं के साथ कहीं-कहीं बारिश होने के कारण राज्य के अधिकांश हिस्से तीव्र शीत लहर की चपेट में हैं।

ऊना में सबसे ज्यादा 28 मिमी बारिश हुई। इसके बाद डलहौजी में 19 मिमी, बंगाणा में 15 मिमी, भुंतर में 10 मिमी, कांगड़ा और चंबा में 9.5-9.5 मिमी, घमरूर में 9 मिमी, कांगड़ा में 7.3 मिमी, धर्मशाला और भरमौर में 5-5 मिमी, देहरा गोपीपुर, जोगिंदरनगर और नादौन में 3-3 मिमी में बारिश हुई।

दिन के अधिकतम तापमान में कुछ डिग्री की गिरावट आई और यह सामान्य से पांच से 12 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

शिमला में लोग गंभीर शीतलहर की स्थिति का सामना रहा है। राजधानी के आसमान में काले बादल छाए हुए हैं और शहर में हल्की बारिश के साथ बर्फीली हवाएं चल रही हैं। दृश्यता कम होकर कुछ मीटर तक रह गई जिससे वाहनों की आवाजाही बाधित हुई है।

जनजातीय लाहौल और स्पीति, किन्नौर और पांगी के ऊंचाई वाले इलाकों तथा ऊंचे पहाड़ी दर्रों में ताजा बर्फबारी हुई है। पुलिस ने लाहौल और स्पीति में बर्फबारी की चेतावनी जारी की है और लोगों को इन क्षेत्रों में प्रवेश करने से पहले मौसम की स्थिति की पता लगाने की सलाह दी है।

स्थानीय मौसम कार्यालय ने एक दिसंबर को मध्य और निचली पहाड़ियों में कहीं-कहीं बारिश और ऊंची पहाड़ियों में कुछ स्थानों पर बारिश या बर्फबारी और उसके बाद शुष्क मौसम रहने का पूर्वानुमान जताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *