Friday , 20 September 2024

हरियाणा में आज बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना, मिल सकती है धुंध से राहत

हरियाणा के फरीदाबाद और गुरुग्राम जिले रविवार को भी धुंध से ढके रहे। हालांकि प्रदूषण स्तर शनिवार के मुकाबले कम रहा। आज और राहत मिल सकती है, क्योंकि मौसम विभाग ने सोमवार को बारिश और तेज हवा चलने की संभावना जताई है। इससे लोगों को प्रदूषण से राहत मिल सकती है तो वहीं ठंड भी बढ़ने की संभावना है। हालांकि रविवार को दोपहर बाद आसमान में बादल छाए थे।


रविवार को फऱीदाबाद सेक्टर-30 की हवा सबसे अधिक प्रदूषित रही। यहां का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) 409 दर्ज किया गया, जबकि सेक्टर-16 का 380, न्यू इंडस्ट्रियल टाउन का 368, सेक्टर-11 का 321 रहा। गौरतलब है कि शनिवार को फरीदाबाद 416 AQI के साथ देश का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर रहा था। आसमान में काली धुंध की मोटी परत छाने से शहर के लोग परेशान हैं। सबसे ज्यादा दिक्कत सांस, हार्ट के मरीजों, बुजुर्गों और बच्चों को हो रही है।

मौसम विभाग ने सोमवार को बारिश की संभावना जताई है। बारिश के दौरान 4 से 8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। बूंदाबांदी हो सकती। बारिश होने से ठंड बढ़ने की भी उम्मीद है, लेकिन प्रदूषण से राहत भी मिल सकती है। वहीं अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

गुरुग्राम में भी रविवार को एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) में थोड़ा सुधार देखने को मिला। 400 के करीब पहुंच गया एक्यूआई 296 रेकॉर्ड किया गया। वहीं शहर के अलग-अलग स्थानों पर लगे एक्यूआई मॉनीटरिंग स्टेशन के रेकॉर्ड के अनुसार विकास सदन पर 268, ग्वाल पहाड़ी पर 275, सेक्टर 51 में 328 और टेरी ग्राम में 313 दर्ज किया गया। वहीं ठंडक भी बढ़ने लगी है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार से तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *