Friday , 20 September 2024

तेलंगाना में 2020 में आत्महत्या करने वाले किसान के घर गए राहुल गांधी, जाना हाल

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को 2020 में आत्महत्या करने वाले किसान के. चंद्रैया के घर गए। उन्‍होंने कहा कि भारत के किसान असली ‘तपस्वी’ हैं और यह देखकर दिल टूट जाता है, जब उन्‍हें उनकी मेहनत का कोई प्रतिफल नहीं मिलता।

दक्षिणी राज्य में पार्टी के लिए प्रचार कर रहे कांग्रेस नेता ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, “कुम्मारी तिरुपथम्मा की आंखों में मैंने एक भयानक अतीत का दर्द और एक उज्ज्वल भविष्य की आशा देखी। भारत के किसान हमारी धरती के असली ‘तपस्वी’ हैं। यह देखना हृदयविदारक है कि उन्हें अपनी ‘तपस्या’ का कोई प्रतिफल नहीं मिलता।” राहुल गांधी ने कहा कि तेलंगाना में कांग्रेस की ‘रायथु भरोसा’ गारंटी किसानों और इन जैसे परिवारों की मदद के लिए बनाई गई है।

“उनके पति चंद्रैया उन कई किसानों में से एक थे, जिन्होंने कृषि ऋण का बोझ सहन करने में असमर्थ होने के कारण 2020 में आत्महत्या कर ली, और अपने पीछे एक तबाह परिवार छोड़ गए।” “मैंने आज तेलंगाना के जिलेला गांव में उनके घर का दौरा किया, जहां चंद्रैया की पत्‍नी अपने परिवार की देखभाल के लिए खेतिहर मजदूर के रूप में काम करती हैं। लेकिन वास्तव में उन पर कर्ज का बोझ बढ़ गया है। यही कारण है कि कांग्रेस की गारंटी अत्यंत महत्वपूर्ण है। ऐसी कल्याणकारी योजना का हर भारतीय परिवार हकदार है।”

“तेलंगाना में रायथु भरोसा गारंटी किसानों और उनके जैसे परिवारों को समर्थन देने के लिए बनाई गई है। हम एमएसपी के अलावा किसानों और किरायेदार किसानों के लिए 15,000 रुपये प्रतिवर्ष, खेत मजदूरों के लिए 12,000 रुपये प्रतिवर्ष और धान के लिए 500 रुपये प्रति क्विंटल बोनस का वादा करते हैं। हम एक ‘बंगारू’ तेलंगाना का निर्माण करेंगे, जहां किसी को भी आत्महत्या करने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा।”

कांग्रेस नेता ने कहा, ”मैं यह सुनिश्चित करने का प्रयास करूंगा कि किसी अन्य परिवार को चंद्रैया की तरह परेशानी न हो।” 119 सदस्यीय तेलंगाना विधानसभा के लिए मतदान 30 नवंबर को होना है और वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी। कांग्रेस पहले ही तेलंगाना के लिए छह गारंटी की घोषणा कर चुकी है और त्रिकोणीय मुकाबले में सत्तारूढ़ बीआरएस और भाजपा को हराकर सत्ता में आने की उम्मीद कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *