Friday , 20 September 2024

हरियाणा में 25 सितंबर से शुरू होगी धान खरीद, डिप्टी CM चौटाला बोले- 48 घंटों के भीतर करें किसानों की पेमेंट

हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने कहा कि सभी किसान भाइयों को बताना चाहूंगा कि केंद्र सरकार से जो पत्राचार किया था उसका देर रात जवाब आया है और कल से पैडी की प्रोक्योरमेंट हम प्रदेश में शुरू करने का काम करेंगे।


डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि ढाई लाख मीट्रिक टन बाजरा की प्रिक्योरमेंट की अनुमति दी है और हैफेड के माध्यम से प्रदेश की 92 मंडियों में सरकार प्रोक्योर करने का काम करेगी। इसके साथ ही पैडी के 211 परचेज सेंटर बनाए है। पिछले साल साढ़े 58 लाख मीट्रिक टन पैडी का प्रोक्योरमेंट हुआ था, इस साल 60 लाख मीट्रिक टन का आंकलन है।


डिप्टी कमिश्नर को भी नई पॉलिसी को भेज दिए गया है जिससे एंपेनलमेंट का काम भी साथ के साथ हो, जिससे मंडी साथ में खाली हो और पेमेंट भी किसानों को 48 घंटे के अंदर हो। जो एक्ससेसिव बाजरा ढाई लाख के अतिरिक्त आयेगा उसको भावांतर योजना के माध्यम से कवर करेंगे। पहली बार हुआ है कि साढ़े 88 लाख एकड़ जमीन का रजिस्ट्रेशन किसानों द्वारा हुआ है।
दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हर एकड़ का एग्रीकल्चर विभाग ने डाटा रजिस्ट्रेशन का काम किया है कोई भी किसान रजिस्ट्रेशन से वंचित नहीं है। हमने हर मंडी में व्यवस्था के लिए हर विभाग के बूथ भी लगाए हैं जिससे किसानों को कोई दिक्कत न आए। इसके साथ ही कल जननायक स्वर्गीय देवीलाल जी का जन्मदिन जेजेपी सीकर में मनाने का काम कर रही है सभी उनके चाहने वाले उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पण करने के लिए पहुंचे। सीकर से वो सांसद बने इसलिए ऐसी मांग थी कि उनका जन्मदिन वहां मनाया जाए और हजारों की तादाद में हरियाणा और लाखों की तादाद में राजस्थान से लोग पहुंचेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *