Friday , 20 September 2024

देश का नाम “भारत” किए जाने पर हरियाणा के शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान

एक देश एक चुनाव” पर गठित कमेटी पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुज्जर ने कहा यह कदम सरकार ने अचानक नहीं उठाया बल्कि पूरे सोच विचार के बाद और लंबे समय से इस बारे में सोचा जा रहा था तब यह कदम उठाया गया है। उन्होंने कहा कि 1983 में भी चुनाव आयोग ने इस प्रकार का आवेदन सरकार से किया था कि पूरे देश में एक साथ चुनाव होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि पहले भी कुछ कमेटियां भी गठित की गई थी जिन्होंने इस तरह का प्रस्ताव दिया था। वर्ष 1999 और वर्ष 2018 में भी इस तरह के प्रस्ताव सरकार को भेजे गए थे । उन्होंने कहा कि इससे बहुत बड़ा आर्थिक लाभ भी होगा।

शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुज्जर ने कहा कि आज जब लोकसभा चुनाव होता है तो करीब 1 लाख करोड रुपए खर्च होते हैं। वही दो बार लोकसभा चुनाव होने पर यह खर्चा दुगना हो जाता है और बार बार चुनाव होंगे उतना गुना अधिक खर्चा हो जाता है इसके साथ-साथ समय भी लगता है। इतना ही नहीं आचार संहिता बार-बार लगने से सरकारी कार्यों व योजनाओं को पूरा करने में भी दिक्कतें आती हैं।

अपने व्यक्तिगत राय देते हुए शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुज्जर ने कहा कि चुनाव एक बार होना चाहिए और जनता को 5 साल तक सरकार के कारगुजारी को देखना चाहिए। उन्होंने कहा यह जनता के भी हित में है और सरकार की इससे जिम्मेदारी और जवाबदेही भी बढ़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *