Monday , 7 October 2024

हरियाणा में विकास को लगेंगे पंख, प्रदेश को मिले 461 करोड़ रुपये के 8 नए प्रोजेक्ट

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र योजना बोर्ड (एनसीआरपीबी) की बैठक में हरियाणा को आठ नई परियोजनाओं की स्वीकृति मिली है। इन परियोजनाओं पर कुल 461.116 करोड़ रुपये खर्च होंगे। आठ परियोजनाओं में चार बड़े राजमार्गों का मजबूतीकरण, दो नए फ्लाईओवर और 2 नए रेलवे ओवर ब्रिज शामिल हैं। बैठक में हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला शामिल हुए। उन्होंने बताया कि इन परियोजनाओं से प्रदेश में विकास का पहिया और तेज गति से घूमेगा।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि, इन प्रोजेक्ट्स से प्रदेश में विकास का पहिया और तेज गति से घूमेगा क्योंकि किसी भी राज्य की प्रगति का रास्ता सड़क मार्ग और रेल मार्ग से होकर गुजरता है। उन्होंने बताया कि महम से कलानौर और आगे बेरी गांव तक सड़क को मजबूत किया जाएगा जिस पर लगभग 52 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

झज्जर से कोसली रोड के मजबूतीकरण पर 61 करोड़ रुपये, मेवात-पलवल रोड के सुधारीकरण पर 138 करोड़ रुपये और रोहतक-खरखौदा-दिल्ली बार्डर रोड के मजबूतीकरण पर साढ़े 19 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। रोहतक में ओल्ड एनएच-71ए पर सुखपुरा चौक पर नया फ्लाईओवर बनाया जाएगा, जिस पर 66 करोड़ रुपये की लागत आएगी।


डिप्टी सी.एम. जिनके पास पी.डब्ल्यू.डी. विभाग का प्रभार भी है। नए प्रोजैक्ट्स की जानकारी देते हुए बताया कि इन 8 प्रोजैक्ट्स में 4 बड़े राजमार्गों का मजबूतीकरण, 2 नए फ्लाईओवर और 2 नए रेलवे ओवर ब्रिज शामिल हैं। दुष्यंत चौटाला ने आगे बताया कि महम से कलानौर और आगे बेरी गांव तक सड़क को मजबूत किया जाएगा जिस पर लगभग 51.62 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसी तरह झज्जर से कोसली रोड के मजबूतीकरण पर 60.89 करोड़ रुपए, मेवात-पलवल रोड के सुधारीकरण पर 137.57 करोड़ रुपए और रोहतक-खरखौदा-दिल्ली बॉर्डर रोड के मजबूतीकरण पर 19.46 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *