Friday , 20 September 2024

15 अगस्त को देश मनाएगा 76वां स्वतंत्रता दिवस, इस स्पेशल थीम पर आयोजित होगा जश्न

भारत के महान क्रांतिकारियों की कोशिशों से यह स्वतंत्रता हमको मिली है और प्रत्येक वर्ष 15 अगस्त को इसका जश्न मनाया जाता है। इस बार भी 15 अगस्त 2023 को भारत का स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा। इस दिन देश के पीएम लालकिले की प्राचीर से देश के नाम संबोधन देते हैं। इस बार देश 76वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा या 77वां, इसको लेकर हमेशा की भांति भ्रम की स्थिति रहती है।
15 अगस्त 1947 को हमारा देश अंग्रेजों की गुलामी से स्वतंत्र हुआ था। तकरीबन 200 सालों तक भारत में अंग्रेजों का शासन था तथा इन शासनकाल में अंग्रेजों ने भारतीयों को खूब यातनाएं दीं।

बता दें कि देश में अंग्रेजों की हुकूमत साल 1858 में आरम्भ हुई जो लगभग 200 साल तक चली। 15 अगस्त, 1947 को हमारा भारत अंग्रेजी हुकूमत से स्वतंत्र हुआ था। 15 अगस्त 1947 को स्वतंत्रता के 76 वर्ष पूरे होने जा रहे हैं। इसलिए देश 15 अगस्त 1947 को 76वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा। यह दिन हमें स्वतंत्रता की लड़ाई में स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा की गई कठिनाइयों और बलिदानों की याद दिलाने का भी काम करता है।

प्रत्येक वर्ष स्वतंत्रता दिवस का जश्न एक स्पेशल थीम पर आयोजित होता है। इस बार यानी स्वतंत्रता दिवस 2023 की थीम है ‘राष्ट्र पहले, हमेशा पहले’ (Nation First, Always First) होगी। इस दिन देश के पीएम लालकिले की प्राचीर से देश के नाम संबोधन देते हैं। यह दिन पूरे भारत में मनाया जाता है। लालकिले की प्राचीर से पीएम बीते साल में भारत की प्रमुख उपलब्धियों को गिनाते हैं तथा भविष्य की योजनाओं की जानकारी देते हैं। स्वतंत्रता दिवस उस दिन को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है जिस दिन भारत को अंग्रेजों से स्वतंत्रता मिली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *