Friday , 20 September 2024

मेडिकल छात्रों को हरियाणा सरकार की बड़ी सौगात, MBBS और BDS की फीस में किया ये बदलाव

हरियाणा में मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक खुशखबरी सामने आई है। इस बार हरियाणा सरकार ने प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में MBBS और BDS कोर्स की फीस को लेकर बड़ा बदलाव किया है। सरकार के इस फैसले के बाद हरियाणा में बने कोई भी प्राइवेट मेडिकल कॉलेज या यूनिवर्सिटी फीस की दरों से ज्यादा पैसा नहीं वसूलेगा। इन सभी कोर्स के लिए अलग-अलग विश्वविद्यालयों में अलग-अलग फीस की दरें तय की गई हैं।

जानकारी के मुताबिक, हरियाणा के छात्र और परिजनों की सरकार के पास लगातार शिकायते आ रही थी कि प्राइवेट मेडिकल कॉलेज मनमाने तरीके से MBBS और BDS कोर्स की फीस को वसूला जा रहा है। इन सभी लोगों का कहना था कि प्राइवेट यूनिवर्सिटी मेडिकल स्टूडेंट्स 60 से 70 लाख रुपये फीस की मांग की जाती है। छात्रों की परेशानियों के देखते हुए सरकार ने ये फैसला लिया।
बता दें कि हरियाणा में 1835 MBBS और 950 BDS कोर्स की सीटें हैं, जिसपर ये शर्त लागू होगी। वहीं, हरियाणा चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुमिता मिश्रा ने इस संबंध में आधिकारिक नोटिस जारी किया है, जिसमें लिखा गया है कि एमबीबीएस की पढ़ाई करने के लिए स्टूडेंट्स को 14.25 लाख रुपये से लेकर 19.50 लाख रुपये (प्रति वर्ष) तक फीस चुकानी होगी. वहीं बीडीएस कोर्स के लिए एडमिशन फीस 1.95 लाख से लेकर 4 लाख रुपये (प्रति वर्ष) तक तय की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *