Friday , 20 September 2024

हरियाणा सरकार की अनोखी पहल, अब छात्रों को मिलेंगे पेड़ लगाने के नंबर

हरियाणा सरकार ने स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को पेड़ पौधों के साथ जोड़ने और पर्यावरण के प्रति उनका लगाव पैदा हो इसके लिए नए अभियान के शुरुआत करने की घोषणा की है। शिक्षा मंत्री कवंरपाल ने कहा कि ऐसे बच्चों को परीक्षा में अतिरिक्त अंक मिलेंगे जो पेड़ पौधों की देखभाल करेंगे। शिक्षा मंत्री कवंरपाल ने शिक्षा अधिकारियों के साथ बैठक करने बाद ये जानकारी दी।
हरियाणा के शिक्षा मंत्री कवंरपाल गुर्जर ने पर्यावरण के प्रति बच्चों में लगाव पैदा करने के लिए एक नई पहल की है। हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने बताया कि जो छात्र 9वीं कक्षा में एक पेड़ लगाएंगे और 12वीं कक्षा तक उसकी देखभाल करेंगे. इसके लिए उन्हें 12वीं कक्षा में 1-5 अंक अतिरिक्त मिलेंगे।

इस संबंध में एक विस्तृत प्रस्ताव जल्द ही अधिसूचित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि ये निशान लगाए गए पेड़ के स्वास्थ्य पर आधारित होंगे। कंवर पाल ने कहा कि यह अभ्यास छात्रों में पर्यावरण के प्रति सामाजिक जिम्मेदारी को बढ़ावा देगा। उन्होंने कहा कि स्कूल में जो सीख दी जाती है छात्र उसे अपने भविष्य में भी अपनाते है और जीवन भर उसका अनुसरण करते हैं. निश्चित रूप से इस अभियान से प्रकृति और पर्यावरण के प्रति बच्चों का लगाव बढ़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *