Friday , 20 September 2024

बेटियों को पढ़ाना, स्वावलंबी बनाना और उन्हें अपने पैरों पर खड़ा हमारा लक्ष्य- CM मनोहर लाल

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने प्रदेश की बेटियों के लिए बड़ी सौगात दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें सिर्फ बचाना नहीं है, बल्कि बेटियों को पढ़ाना, स्वावलंबी बनाना और उन्हें अपने पैरों पर खड़ा करना है। इसके लिए उनका ज्ञान होना चाहिए। इसलिए सरकार ने भी बेटियों को शिक्षित करने के लिए प्रयास किए हैं। हर दो सौ किलोमीटर के क्षेत्र में उच्चतर शिक्षा प्रदान करने के लिए कॉलेज घर के नजदीक खुले हैं।


सीएम ने कही ये खास बातें

इसके अलावा, छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना के तहत 211 विशेष महिला बसें चलाई गई हैं, जो विद्यार्थियों को यात्रा करते समय सुरक्षित रखती हैं।

यही नहीं, विद्यार्थियों के लिए अलग-अलग कॉलेज भी खोले गए हैं। प्रदेश में पिछले साढ़े आठ वर्षों में 72 नए राजकीय कॉलेज खोले गए, जिनमें से 31 लड़कियों के हैं। छात्रों को अपने घरों से शिक्षण संस्थानों तक आने-जाने के लिए 150 किलोमीटर की दूरी तक मुफ्त रोडवेज बस मिलती है।

इसी तरह, राज्य में 29 महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भी बनाए गए हैं जो बेटियों को तकनीकी शिक्षा देते हैं। आईटीआई में पढ़ने वाली लड़कियों को भी हर महीने पांच सौ रुपये का वजीफा मिलता है।

उनका कहना था कि पीएल परिवारों में रहने वाली किशोरियों और महिलाओं को मुफ्त सेनेटरी पैड देने के लिए महिला-किशोरी सम्मान कार्यक्रम बनाया जा रहा है। स्कूलों में भी विद्यार्थियों को सेनेटरी पैड मिल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *