Friday , 20 September 2024

नौकरी दिलवाने के नाम पर धोखाधड़ी करके पैसे ठगने वाले फर्जी कॉल सेंटर का साइबर अपराध शाखा, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने किया भंडाफोड़ ।

कॉल सैन्टर से 60 कम्यूटर CPU, 60 कंप्यूटर LED स्क्रीन, 60 की-बोर्ड, 60 कंप्यूटर माउस व 47 मोबाइल फोन किये बरामद ।दिनाँक 11.09.2017 को एक शिकायत नौकरी दिलवाने के नाम पर एक कॉल सेंटर द्वारा धोखाधड़ी करके 2 लाख 26 हजार रुपये की ठगी कर ली है के सम्बन्ध में शिकायत प्राप्त हुई थी ।जिसकी जाँच साइबर अपराध शाखा, गुरुग्राम की पुलिस टीम को सौंपी गई थी ।

साईबर अपराध शाखा सैक्टर, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने उक्त शिकायत पर तत्परता से कार्यवाई करते हुए दिनाँक 07.12.2017 को थाना सदर, गुरुग्राम में कानून की उचित धाराओं के तहत अभियोग अंकित करके जाँच शुरू की और तुगलकाबाद मैट्रो स्टेशन, दिल्ली के नजदीक मोहन कॉपरेटिव इंडस्ट्रियल एस्टेट नामक कॉल सेन्टर पर छापा मारा जहाँ पर बड़ी संख्या में लड़के लड़कियां फोन के माध्यम से लोगों को नौकरी दिलवाने के सम्बन्ध में कॉल कर रहे थे । पुलिस टीम को इस कॉल सेन्टर का कोई वैध लाइसेंस नही मिलने पर वहाँ काम कर रहे 10 आरोपियों को काबू करके नियमानुसार गिरफ्तार किया गया ।
उक्त कॉल सैन्टर से पुलिस टीम ने 60 कम्प्यूटर CPU, 60 कंप्यूटर LED स्क्रीन, 60 की-बोर्ड, 60 माऊस व 47 मोबाइल फोन बरामद किए है ।

उक्त कॉल सैन्टर की जाँच करते हुए व गिरफ्तार किए गए आरोपियों से पूछताछ में पाया कि यह कॉल सेन्टर पिछले डेढ़ साल से चल रहा है और इसमें काम करने वाले लड़के व लड़कियों को प्रतिदिन 40 लोगो का डाटा दिया जाता है, इस डाटा में 40 लोगों में मोबाइल नंबर होते है, जिनको ये फोन करके नौकरी दिलवाने का वायदा करते है और अपने विश्वास में लेकर पैसे मांगते है । शुरू में तो रजिस्ट्रेशन के नाम पर 1500 से 2000 रुपये लेते है और बाद में फर्जी इंटरव्यू लैटर देकर बड़ी रकम की माँग करके अपने बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करवाते है ।

उक्त कॉल सैन्टर संचालन मथुरा का रहने वाला एक दम्पत्ति कर रहा था, जो अभी फरार है, जिसे जल्दी ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा ।

आरोपीयो को अदालत में पेश करके दो दिन के पुलिस हिरासत रीमांड पर लिया गया है।
अभियोग अनुसंधानाधीन है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *