Friday , 20 September 2024

देश के शीर्ष शिक्षाविदों ने शंखनाद कर शिक्षित भारत को विश्वगुरु बनाने का लिया संकल्प !

देश के शीर्ष शिक्षाविदों ने 75 शंखों के शंखनाद के साथ राष्ट्रीय शिक्षा को ऊंचे मुकाम पर पहुंचाने के मिशन की शुरूआत कर दी। इनका उदेश्य भारत को विश्व गुरु बनाना है ।

हरियाणा:- देश के शीर्ष शिक्षाविदों ने 75 शंखों के शंखनाद के साथ राष्ट्रीय शिक्षा को ऊंचे मुकाम पर पहुंचाने के मिशन की शुरूआत कर दी। इनका उदेश्य भारत को विश्व गुरु बनाना है । और देश के प्रत्येक बच्चे को शिक्षित करना है। मंथन कार्यक्रम इंद्रधनुष ऑडिटोरियम, पंचकूला में नेशनल इंडिपेंडेंट स्कूल एलाइंस द्वारा आयोजित किया गया था। मुख्य अतिथि के तौर पर एनसीईआरटी के डायरेक्टर प्रो. दिनेश सकलानी और पद्मश्री डॉ. भारत भूषण त्यागी उपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि शिक्षा की बेहतरी के लिए मंच से किए गए शंखनाद का मैं कायल हो गया। राष्ट्रीय शिक्षा नीति की बेहतरी के लिए शिक्षाविदों की यह पहल सराहनीय है।

एनसीईआरटी के डायरेक्टर प्रो. दिनेश सकलानी ने कहा कि मेरा सपना और लक्ष्य है कि समाज का हर बच्चा शिक्षित हो। भारतीय सभ्यता दुनिया की कुछ सबसे पुरानी सभ्यताओं में से एक है। हमारा एक बेहद गौरवशाली इतिहास रहा है। वैदिक सभ्यता और संस्कृति के दम पर हम दुनिया में आगे बढ़े और विश्व गुरु कहलाए। हमें फिर से विश्व गुरु बनने के लिए अपनी प्राचीन संस्कृति की ओर लौटना होगा। हमें अपने ग्रंथों, उपनिषदों का अध्ययन करके और उनसे प्रेरित होकर शिक्षा के क्षेत्र में तेजी से काम करना होगा। प्रो. सकलानी ने आगे कहा कि हम राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर काम कर रहे हैं। आज के दौर की सबसे बड़ी जरूरत है कि बच्चों की बेहतरी के लिए बड़ों को शिक्षित किया जाए। शिक्षा के क्षेत्र में निष्काम कर्म करने की आवश्यकता है। शिक्षित बच्चों से ही राष्ट्र मजबूत होगा। इसके लिए प्रयास शुरू हो चुके हैं। जल्दी ही इसके सार्थक नतीजे सामने आने लगेंगे।

निसा के अध्यक्ष डॉ. कुलभूषण शर्मा ने कहा कि देश में आजादी की लड़ाई हरियाणा के अंबाला से शुरू हुई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि हमारा देश विश्वगुरु बने। हम पीएम के सपने को पूरा करने के लिए कंधे से कंधा मिला कर काम कर रहे हैं। शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्ता परक बदलाव के लिए हमने मंथन के मंच से शंखनाद से कर दिया है। आज देश को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की जरूरत है, जिसके लिए हम हर संभव प्रयास कर रहे हैं। निसा में बच्चों के साथ-साथ प्राइवेट स्कूल शिक्षकों को भी प्रशिक्षण दिया जाता है और नियमों के तहत स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है।

कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया। इस मौके पर अर्जुन अवार्ड़ी और बिलियडर्स चैंपियन गीत सेठी भी मौजूद थे। सांस्कृतिक कार्यक्रम में दून पब्लिक स्कूल सहित कई स्कूलों के बच्चों ने नृत्य और गीत की प्रस्तुतियों से मेहमानों का मन मोह लिया। अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को मुख्य अतिथि ने सम्मानित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *