Friday , 20 September 2024

ऐसे हुआ हरियाणा में 12वीं हिंदी का पेपर लीक, सामने आया ये चौंकाने वाला सच

हरियाणा डेस्क: हरियाणा बोर्ड कक्षा 12वीं के हिंदी का पेपर जो कल 30 मार्च, 2022 को आयोजित किया गया था, उसे लीक होने और छात्रों के बीच वायरल होने के बाद तीन केंद्रों में रद्द कर दिया गया है। एचबीएसई 12वीं हिंदी का पेपर कल परीक्षा शुरू होने से 15 मिनट पहले वायरल हो गया था।

पेपर लीक की शुरुआत मंधौली गांव के एक सेंटर से हुई

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पेपर लीक की शुरुआत मंधौली गांव के एक सेंटर से हुई थी। मिली जानकारी के अनुसार, पेपर लीक के समय निजी स्कूल के शिक्षकों की एक वैन पर छापा मारा गया था और ये शिक्षक अब पुलिस जांच के दायरे में हैं।

ऐसे हुआ पेपर लीत

शिक्षा बोर्ड की तरफ दोपहर को 12 से तीन बजे तक पेपर लिया जाना था। करीब सवा 12 बजे सोशल मीडिया पर पेपर के लीक होने की जानकारी सामने आई। इसके कुछ देर बाद बोर्ड में इसकी सूचना मिली। बोर्ड अध्यक्ष को मंढौली के पास पेपर लीक होने की जानकारी का पता चला तो वह टीम के साथ 45 मिनट में वहां पहुंच गए। बिना नंबर की एक प्राइवेट स्कूल की बस में छापा मारा और वहां बैठे अध्यापकों को पकड़ा। उनसे तीन मोबाइल फोन बरामद किए गए। उसमें जांच की तो पेपर मिला। उसी समय पुलिस को मौके पर बुलाकर मोबाइल को उनके हवाले किया गया।

परीक्षा केंद्र के अध्‍यापक के जर‍िए लीक हुआ पेपर


आरोप है कि बस में अध्यापक पेपर भी सॉल्व कर रहे थे। वैन में टीम को एक बंद मोबाइल भी मिला है। पूछताछ में सामने आया कि वह एक अध्यापक का था जो अंदर सेंटर में ड्यूटी दे रहे थे। मोबाइल बंद होने के कारण उसमें लीक पेपर के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली। टीम ने उसे जब्त कर पुलिस के हवाले किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *