Friday , 20 September 2024

10 मार्च को इन 5 राज्यों का राजनीतिक भविष्य होगा तय, सत्ता हासिल करने के लिए इतनी सीटों की होगी जरुरत

नेशनल डेस्क- उत्तरप्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव पूरे हो चुके है इसीके साथ बता दें, 10 मार्च यानि कल के दिन नतीजे घोषित किए जाएंगे और सभी उम्मीदवारों का इंतजार खत्म सिर्फ इन चुनावीं राज्यों की ही नहीं बल्कि पूरे देश की नज़रें इन राज्यों के राजनीतिक भविष्य में टिकी हुई हैं, क्योंकि इन राज्यों के चुनावी नतीजे साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव पर भी असर डालेंगे। कल शाम को ये तस्वीर साफ हो जाएगी कि इन राज्यों में सत्ता की चाबी किसके हाथ लगेगी।

सत्ता के लिए इतनी सीटों की होगी जरुरत
उत्तर प्रदेश देश का सबसे ज्यादा आबादी वाला राज्य है, यहां विधानसभा की 403 सीटें हैं। यहां पूर्व बहुमत हासिल करने के लिए किसी भी दल को 202 सीटें चाहिए होंगी। वहीं पंजाब में चुनावों से पहले बाकी राज्यों की तुलना में सबसे ज्यादा उथल पुथल देखने को मिली। बता दें, पंजाब में विधानसभा की 117 सीटें हैं और यहां बहुमत के लिए जरूरी आंकड़ा 59 है। अगर बात करें उत्तराखंड की तो यहां के हालात भी पंजाब की तरह ही है। पिछले साल उत्तराखंड में भी काफी अस्थिरता देखने को मिली। सत्ताधारी पार्टी बीजेपी ने पिछले साल तीन मुख्यमंत्री बदल दिए।

Read More Stories:

यहां विधानसभा की 70 सीटे हैं और बहुमत का जादुई आंकड़ा 36 है। देश का छोटा राज्य होने के बाद भी गोवा चुनावी समीकरण बेहद दिलचस्प बन गया है। यहां बीते दो सालों के दौरान कई बड़े राजनीतिक उतार चढ़ाव देखने को मिले। राज्य में विधानसभा की 40 सीटें हैं और यहा बहुमत के लिए 21 सीटें चाहिए। वहीं, मणिपुर में विधानसभा की 60 सीटें हैं और यहां बहुमत के लिए 31 सीटें जीतना जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *