Friday , 20 September 2024

रूस-यूक्रेन की जंग का शिकार हुआ एक और भारतीय!

इंटरनेशनल डेस्क- रूसयूक्रेन के बीच छिड़ी जंग का ये नौवां दिन है और इस जंग का शिकार अब आम लोग भी होने लगे है। बता दें, पिछले दिनों इस जंग का शिकार एक भारतीय छात्र हो गया जिसके चलते उसकी मौत हो गई। लेकिन अब एसा ही एक और मामला सामने आया है जहां पर एक और भारतीय छात्र को गोली लगने से गभींर रुप से घायल होने की खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि, छात्र कीव के अस्पताल में छात्र भर्ती है, जहां गंभीर हालत के बीच वह जिंदगी और मौत से जूझ रहा है।

केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने बताया कि, शुक्रवार सुबह कीव में एक भारतीय छात्र को गोली लगने की खबर मिली है। जनरल वीके सिंह ने कहा कि, हम कम से कम नुकसान में अधिक से अधिक भारतीयों को निकालने की कोशिश कर रहे हैं। दरअसल, यूक्रेन संकट के बीच अब तक दो भारतीय छात्र अपनी जान गंवा चुके हैं।



यूक्रेन ने भारतीय छात्रों को बनाया बंधक
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने जंग के बीच बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने कहा कि यूक्रेन ने करीब तीन हजार भारतीय छात्रों को बंधक बनाया है। हम भारतीय छात्रों को बाहर निकालने में पूरी मदद करेंगे। रूसी सेना की ओर से रिहायशी इलाकों में हमला नहीं किया जा रहा है। यूक्रेन ने इन इलाकों में सैनिक और टैंक तैनात किए हैं। कोई फासिस्ट ही ऐसा कर सकता है। पुतिन ने कहा कि, यूक्रेनी सेना विदेशियों को जाने नहीं दे रही है। रूसी सैनिकों ने बंधकों को रिहा कराया है।

Read More Stories:

ऑपरेशन गंगा के तहत भारतीयों की देश वापसी
यूक्रेन की राजधानी कीव में बिगड़ते हालातों के बीच भारतीय दूतावास की ओर से पहले ही कीव छोड़ने की अपील की जा चुकी है। इस बीच यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने के लिए पोलैंड, रोमानिया, हंगरी के रास्ते उन्हें भारत वापस लाया जा रहा है। भारत सरकार की ओर से इसके लिए ऑपरेशन गंगा के तहत केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरण रिजिजू व जनरल वीके सिंह को यूक्रेन के पड़ोसी देशों में भेजा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *