Friday , 20 September 2024

चुनावी महायज्ञ: UP में दूसरे चरण का मतदान होगा कल, गोवा और उत्‍तराखंड में भी होगी वोटिंग

नेशनल डेस्क:14 फरवरी का दिन बेहद खास है, क्योंकि कई राज्य़ों में विधानसभा चुनाव होने हैं। उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान होना है वहीं उत्तराखंड और गोवा विधानसभा के लिए भी वोट डाले जाएंगे। गोवा और उत्‍तराखंड में सभी सीटों के लिए कल ही मतदान होना है। इसके लिए सुरक्षा व्‍यवस्‍था को पूरा कर लिया गया है। मतदानकर्मी भी अपने तैनाती वाली जगहों पर या तो पहुंच चुके हैं या कुछ समय के बाद पहुंच जाएंगे।

55 सीटों पर कल होगी वोटिंग

उत्‍तर प्रदेश में सात चरणों में चुनाव होने हैं। कल यूपी में होने वाले दूसरे चरण के मतदान की बात करें तो इसमें सूबे की 55 सीटों पर कल वोट डाले जाएंगे। इस दौरान मतदाता इन सीटों पर खड़े 586 प्रत्‍याशियों का भविष्‍य ईवीएम में बंद कर देंगे। दूसरे चरण के मतदान के लिए करीब 17 हजार मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

उत्‍तराखंड की सभी 70 सीटों पर होगा मतदान

उत्‍तराखंड की सभी 70 सीटों पर कल मतदान होगा। यहां पर करीब 632 प्रत्‍याशी मैदान में हैं। वोटिंग के लिए यहां पर कुल 11647 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिनमें से 156 माडल बूथ हैं। इसके अलावा यहां पर मतदाताओं की संख्‍या 8143922 है। यहां पर मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सुरक्षा व्‍यवस्‍था को चौकस किया गया है।

गोवा की सभी 40 विधानसभा सीटों पर सोमवार को मतदान

गोवा की सभी 40 विधानसभा सीटों पर सोमवार को मतदान होना है। पिछले चुनाव में यहां पर भाजपा को महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (MGP) और गोवा फारवर्ड पार्टी (GFP) के विजय सरदेसाई के अलावा तीन निर्दलीय विधायकों का समर्थन हासिल हुआ था। भाजपा को पिछली बार 17, कांग्रेस को 15, गोवा फारवर्ड पार्टी और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी को तीन-तीन सीटें हासिल हुई थीं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *