Friday , 20 September 2024

अनिल विज की अपराधियों को दो टूक, कहा- गलत काम छोड़ दो या हरियाणा छोड़ दो

हरियाणा डेस्क:  हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने हरियाणा पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को सभी गैर कानूनी गतिविधियों के खिलाफ “क्लीन हरियाणा” अभियान चलाने का निर्देश दिया हुआ है ,जिसके तहत अब हरियाणा पुलिस जुआ, सट्टा, अवैध शराब व नशे के कारोबार में संलिप्त लोगों की कमर तोड़ने का काम कर रही है और यह अभियान लगातार जारी रहेगा।  विज ने कहा कि हरियाणा में अब अपराधियों के लिए कोई स्थान नहीं होगा। उन्होंने अपराधियों से दो टूक कहा कि “गलत काम करना छौड़ दो या हरियाणा छोड़ दो”।

रैंडम चेकिंग के लिए मुख्यालय स्तर पर गठित की गई पुलिस टीमें- विज

विज ने कहा कि “क्लीन हरियाणा” अभियान के अंतर्गत पुलिस महानिदेशक मुख्यालय स्तर पर तीन या चार पुलिस की टीमों का गठन करेंगे और हरियाणा के हर गांव, हर पुलिस थाना के क्षेत्र में रेंडम जांच की जाएगी और जिस थाना क्षेत्र में अवैध कारोबार व अवैध गतिविधियों में संलिप्त लोग पाए जाएंगे, तो उस थाना क्षेत्र के अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके पश्चात पुलिस महानिदेशक रिपोर्ट तैयार करके उन्हें (गृह मंत्री) को भेजेंगे। उन्होंने कहा कि यदि निर्देश देने के बावजूद भी जिस थाना क्षेत्र के एसएचओ, एसपी, सीपी के क्षेत्र में अवैध कारोबार करने वाले लोग मिलेंगे तो उनका ही दायित्व होगा और उसके बाद गृहमंत्री अपने स्तर पर निर्णय लेकर आगे की कार्रवाई करेंगे।

अपराधियों की धरपकड़ कार्रवाई को अब प्रणालीबद्ध करना होगा- विज

राज्य में कानून अवस्था को बनाए रखने के लिए अपराधियों की धरपकड़ हेतु पिछले दिनों श्री विज की अध्यक्षता में हरियाणा पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ एसीपी और डीएसपी स्तर तक के राज्य के सभी अधिकारियों की एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग बैठक आयोजित की गई थी जिसमें गृह मंत्री ने पुलिस के इन सभी अधिकारियों को साफ और स्प्ष्ट शब्दों में निर्देश देते हुए कहा था कि हरियाणा में कानून व्यवस्था की दृष्टि से अभी हमें उतनी सफलता नहीं मिली है जितनी मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हरियाणा पुलिस अपने स्तर पर जरूर कार्रवाई कर रही होगी लेकिन इस कार्रवाई को अब प्रणालीबद्ध करना होगा और अपराधियों को उनके सही स्थान पर पहुंचाना होगा।

 

हर शहर, हर गांव में अवैध कारोबार में संलिप्त लोगों को पुलिस पकड़े- विज

अपराधियों के संबंध में मंत्री विज ने कहा कि, हार्डकोर क्रिमिनल जनता के बीच सॉफ्ट चेहरा लेकर सामने दिखाई देते हैं हमें ऐसे अपराधियों की पहचान करनी है। इसके अलावा, जुआ खेलने वाले, सट्टे का काम करने वाले, नशे के कारोबार में संलिप्त लोगों के साथ-साथ अवैध शराब बेचने वाले लोग हर शहर में होते हैं जो  समाज में कानून व्यवस्था को खराब करने का काम करते हैं। इस पर, उन्होंने हरियाणा पुलिस के सभी अधिकारियों को साफ निर्देश दिए थे कि हमें इन सभी अवैध गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए पूरी तरह से काम करना होगा इसलिए अब “क्लीन हरियाणा” अभियान को शुरू किया जाए। उन्होंने कहा कि अवैध कारोबार के माध्यम से जो धनराशि आती है उससे अवैध हथियार लेने का काम होता है और प्रदेश में गिरोह (गैंग) बनते हैं जिससे प्रदेश की कानून व्यवस्था खराब होती है। श्री विज ने पुलिस के अधिकारियों को साफ साफ शब्दों में कहा था कि “हरियाणा के हर शहर, हर उस गांव में अवैध कारोबार व अवैध गतिविधियों को करने वालों को पकड़ो जो इन गलत कार्यों में संलिप्त है”।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *