Friday , 20 September 2024

1 जनवरी से मंहगा हो जाएगा ऑनलाइन खाना मंगवाना, पड़ेगा जेब पर असर

नेशनल डेस्क: घर बैठ कर ऑनलाइन खाना ऑर्डर करवाने वालों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, अब हैं, अब ऑनलाइन फूड ऑर्डर करना महंगा हो जाएगा। जोमैटो और स्विगी जैसे ऑनलाइन ऐप-आधारित फूड डिलिवरी प्लेटफार्मों को अब 5 प्रतिशत GST देना होगा। ऑनलाइन फूड के रेट 1 जनवरी 2022 से बढ़ जाएंगे।

GST काउंसिल की मीटिंग में हुआ फैसला

बता दें, लंबे समय से फूड डिलीवरी सर्विसेज को भी जीएसटी के दायरे में लाने की मांग चल रही थी, जिसके बाद इसी साल 17 सितंबर को हुए GST काउंसिल की बैठक में इस मांग को मंजूरी भी मिल गई थी। सरकार ने खाना डिलीवर करने वाली कंपनियों पर 5% GST लगाया गया है। अभी तक रेस्टोरेंट इस टैक्स को चुकाते हैं, मगर नए नियम के लागू होने से फूड डिलीवरी कंपनियां इस टैक्स को अदा करेंगे. इस नई व्यवस्था को देशभर में 1 जनवरी 2022 से शुरू किया जाएगा।

कंपनियां वसूलेंगी ग्राहकों से पैसे

हालांकि, यूजर्स पर इसका कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है क्योंकि यह पहले ही क्लियर किया जा चुका है कि सरकार यह टैक्स ग्राहकों से नहीं, बल्कि ऐप कंपनियों से वसूलेगी। लेकिन यह तो हमेशा से ही होता रहा है कि अगर सरकार की ओर से किसी कंपनी पर कोई बोझ पड़ता है तो ऐप कंपनियां किसी ने किसी तरीके से उसे ग्राहकों से ही वसूलती हैं। ऐसे में नया साल ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने वालों के लिए भारी पड़ने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *