Friday , 20 September 2024

CM मनोहर लाल का आंगनवाड़ी वर्कर्स के लिए नए साल का खास तोहफा, अब मिलेंगे ये फायदे

हरियाणा डेस्क: सीएम मनोहर लाल ने आंगनवाड़ी वर्कर्स को नए साल में एक बड़ा तोहफा दिया है। सरकार आंगनवाड़ी वर्कर्स को रिटायरमेंट पर एक लाख रुपये और हेल्पर को 50 हजार रुपये की राशि देगी। जो लोग 31 दिसंबर 2021 को रिटायर हो रहे हैं उन्हें भी इसका लाभ मिलेगा. साथ ही मानदेय में वर्ष 2019-20 और 2020-21 दो साल का एरियर देने की भी की घोषणा सरकार की तरफ से की गई है। सीएम ने ट्वीट कर इसकी घोषणा भी की है।

मानदेय में बढ़ोतरी
आंगनवाड़ी वर्कर और हेल्पर को नहीं हटाया जाएगा, मुख्यमंत्री ने की घोषणा. प्रदेश में आंगनवाडी के साथ- साथ क्रेच भी खोले जाएंगे। साथ ही आंगनबाड़ी वर्कर्स के मानदेय में सितंबर 2020 से 400 रुपये और सितंबर 2021 से 450 रुपये की बढ़ौतरी होगी।

मिलेगा आयुष्मान भारत योजना का लाभ
सरकार के अनुसार, आंगनवाड़ी वर्कर्स को आयुष्मान भारत योजना का लाभ दिया जाएगा। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत दुर्घटना होने की स्थिति में दो लाख रुपये की राशि दी जाएगी। वहीं सभी आंगनवाड़ी केंद्रों का किराया PWD से समीक्षा के बाद पंचायत या ULB द्वारा दिया जाएगा।

फ्रंटलाइन वर्कर्स को मिलेगी प्रोत्साहन राशि
इसके अलावा सभी आंगनवाड़ी वर्कर्स को कोविड-19 के दौरान फ्रंटलाइन वर्कर्स के रूप में काम करने के लिए एक-एक रुपये की दी जाएगी प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। आंगनवाड़ी वर्कर्स को लिखित परीक्षा के माध्यम से सुपरवाइजर के पद पर पदोन्नति हेतु पॉलिसी लाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *