Friday , 20 September 2024

बच्चों के लिए एसआईआई ने तैयार की कोरोना की वैक्सीन ‘कोवोवैक्स’, आपात इस्तेमाल के लिए मिली मंजूरी

नेशनल डेस्क- कोरोना के खिलाफ जंग में पहले भी कई सारी वैक्सीनज को मंजूरी दे दी गई थी लेकिन बच्चों के लिए अभी भी कोरोना की सही वैक्सीन को बनाए जाने का प्रयास किया जा रहा था अब इसी बीच बच्चों के लिए एक और वैक्सीन को जल्द मंजूरी मिल सकती है। सेंट्रल ड्रग अथॉरिटी की एक विशेषज्ञ समिति ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा तैयार की गई बच्चों की वैक्सीन कोवोवैक्स को कुछ शर्तों के साथ आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी देने की सिफारिश की है।

आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। सीरम इंस्टीट्यूट के सरकारी व नियामक मामलों के निदेशक ने बताया कि, कंपनी ने ड्रग कंट्रोलर जनरल आफ इंडिया को आपात स्थिति में सीमित रूप से कोवोवैक्स बेचने की इजाजत देने के लिए अक्तूबर में अर्जी दायर की थी।

Read More Stories:


आपात इस्तेमाल की मंजूरी
बता दें, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ की कोवोवैक्स को विश्व स्वास्थ्य संगठन से आपात इस्तेमाल की मंजूरी पहले ही मिल चुकी है। अब दवा महानियंत्रक से हरी झंडी के बाद इस वैक्सीन को भारतीय बाजार में उतारा जाएगा। कोवोवैक्स वैक्सीन अन्य वैरिएंट पर भी असरदार मानी जा रही है। कोवोवैक्स का टीका अन्य टीकों की तरह बाजू पर लगेगा। इसमें स्पाइक नैनो पार्टिकल के साथ सोपबार्क के पौधे से लिए गए एक्सट्रैक्ट का मिश्रण होगा। इंजेक्शन लगने के साथ ही शरीर में रोग प्रतिरोधक तंत्र कोशिकाएं नैनो पार्टिकल को पहचान कर काम शुरू कर देंगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *