Friday , 20 September 2024

खुशखबरी: PM मोदी का बड़ा ऐलान- ‘गरीब कल्याण योजना’ को मार्च 2021 तक के लिए बढ़ाया गया

हरियाणा डेस्क: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को मार्च 2021 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को इसकी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि,  कोरोना महामारी के दौरान 80 करोड़ से अधिक लोगों को राहत देने के लिए सरकार मुफ्त प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना चला रही है। अनाज और योजना को मार्च 2022 तक बढ़ा दिया गया है।

ये कहा पीएम मोदी ने..

प्रधानमंत्री ने शीतकालीन सत्र की शुरुआत से पहले पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा,’ हम देश के 80 करोड़ से अधिक लोगों को मुफ्त अनाज प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना चला रहे हैं ताकि उन्हें अधिक समस्याओं का सामना न करना पड़े। इस योजना को अब मार्च 2022 तक बढ़ा दिया गया है।

बता दें, इस साल की शुरुआत में, केंद्र ने नवंबर तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (चरण IV) के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के लाभार्थियों को अतिरिक्त खाद्यान्न के आवंटन को मंजूरी दी थी। इस योजना के तहत, सरकार एनएफएसए (अंत्योदय अन्न योजना और प्राथमिकता वाले परिवारों) के तहत कवर किए गए अधिकतम 81.35 करोड़ लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति प्रति माह 5 किलो खाद्यान्न मुफ्त राशन प्रदान करेगी, जिसमें प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *