Friday , 20 September 2024

प्रदूषण पर रोक के लिए गैर-जरूरी सामान ले जाने वाले ट्रकों पर रोक, बार्डर पर लगी लंबी कतारें

नेशनल डेस्क- राजधानी दिल्ली में दिवाली के बाद से ही वायु प्रदूषण से जूझ रहे दिल्लीवासियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली का कहना है कि, दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक 362 दर्ज किया गया है। साथ ही दिल्ली में हवा की गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ जारी है। जिसको ध्यान में रखते हुए वायु प्रदूषण को रोकने के लिए ट्रकों को सीमा पर रोकने का सिलसिला शुरू हो गया है।

दरअसल, दिल्ली सरकार ने बुधवार को एक आदेश जारी कर 21 नवंबर तक अन्य राज्यों से आने वाले सभी ट्रकों के दिल्ली में प्रवेश पर रोक लगा दी। जानकारी के मुताबिक, दिल्ली एनसीआर की हवा की गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ है। बता दें कि 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक बुधवार को 375 दर्ज किया गया, जो एक दिन पहले 403 था।

Read More Stories:

तीन डिग्री कम 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज
हालांकि प्राधिकारियों का कहना है कि राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण के सिलसिले में रविवार तक किसी बड़े सुधार की उम्मीद नहीं है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी देते हुए बताया है कि राजधानी में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम का अब तक का सबसे कम तापमान है। अधिकतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। फिलहाल राष्ट्रीय राजधानी में गैर-जरूरी सामान ले जाने वाले ट्रकों का दिल्ली में प्रवेश प्रतिबंधित है। इसके अलावा दिल्ली सरकार ने अगले आदेश तक स्कूल-कॉलेज बंद करने के आदेश जारी किए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *