Friday , 20 September 2024

कोरोना मृतकों के परिजनों को हर महीने मिलेंगे 5000 रुपये, राज्य सरकार की बड़ी घोषणा

नेशनल डेस्क: केरल सरकार ने कोविड-19 से जान गंवाने वालों के परिजनों के लिए बड़ा ऐलान किया है। राज्य सरकार ने कोविड मृतकों के परिजनों को हर महीने 5000 रुपये की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है। यह नई राहत पहले से मिल रही वित्तीय सहायता से अलग होगी और पुरानी राहत का भी लाभ मिलता रहेगा। राज्य की पी विजयन सरकार ने बुधवार को यह निर्णय लिया है। नया फैसला उन परिवारों पर लागू होगा जो गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) हैं।

मृतक के आश्रित बीपीएल परिवार को वित्तीय सहायता मिलेगी

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, कोविड -19 से मरने वाले मृतक के आश्रित बीपीएल परिवार को वित्तीय सहायता मिलेगी। आश्रितों को समाज कल्याण, कल्याण कोष या अन्य पेंशन की उपलब्धता उन्हें अपात्र नहीं बनाएगी। लाभ उन परिवारों को दिया जाएगा जो राज्यवासी हैं, भले ही व्यक्ति की मौत राज्य के अंदर या बाहर या देश के बाहर हुई हो।

आश्रितों को पूरी करना होगा ये काम

कैबिनेट के निर्णय के अनुसार आश्रितों को एक पेज पर एक साधारण आवेदन जमा करना होगा। विज्ञप्ति में कहा गया है, “संबंधित जिला कलेक्टर और राजस्व अधिकारियों को इसके लिए आवश्यक कदम उठाने का काम सौंपा जाएगा। लाभ का भुगतान अधिकतम 30 कार्य दिवसों के भीतर किया जाना चाहिए। ग्राम अधिकारी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आश्रित परिवार में कोई सरकारी कर्मचारी या आय करदाता न हो। आवंटन पर निर्णय लेने के लिए आवेदकों को कार्यालय नहीं बुलाया जाना चाहिए।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *