Sunday , 6 October 2024

जब मोरनी में ही मिलेगा एडवेंचर का मजा, तो फिर क्यों जाना चाहेंगे और गोवा या फिर कहीं और

पंचकूला डेस्क- एक कृषि प्रधान राज्य से स्पोर्ट्स हब बनने के बाद अब हरियाणा पसंदीदा पर्यटन केंद्र के रूप में भी जाना जाएगा। राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने और पंचकूला को पर्यटन की दृष्टि से एक नया केंद्र बनाने की परिकल्पना के मद्देनजर तैयार की गई व्यापक योजना के तहत मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मोरनी के टिक्कर ताल में विभिन्न साहसिक खेल गतिविधियों जैसे पैरासेलिंग, पैरामोटर और जेट स्कूटर का उद्घाटन किया।

मुख्यमंत्री द्वारा टिक्कर ताल में किए गए इस औपचारिक उद्घाटन के साथ ही अब मोरनी हिल्स के टिक्कर ताल में ये विभिन्न ऐयरो और वॉटर स्पोर्ट्स गतिविधियां व्यावसायिक रूप से संचालित हो गई हैं। इन गतिविधियों के सफलतापूर्वक संचालन के लिए विभाग द्वारा स्थानीय युवाओं को इन गतिविधियों से संबंधित कौशल को विकसित करने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इससे एक ओर जहां राज्य में पर्यटन के विकास के लिए हरियाणा सरकार के निरंतर प्रयासों को बढ़ावा मिलेगा, वहीं दूसरी ओर युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

कई दिग्गज नेता मौके पर रहे मौजूद

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, सांसद रतन लाल कटारिया, हरियाणा पर्यटन निगम के अध्यक्ष, रणधीर सिंह गोलन, पूर्व विधायक लतिका शर्मा इस मौके पर मौजूद रहीं। इसलिए देश और दुनिया भर में हरियाणवी संस्कृति को बढ़ावा देने के मद्देनजर मुख्यमंत्री ने होम स्टे और फार्म टूरिज्म नीतियों का भी शुभारंभ किया। इससे पर्यटकों को होम स्टे के रूप में होटलों का एक शानदार विकल्प मिल सकेगा, जिससे उन्हें स्थानीय परिवारों के साथ उनके घरों में रहने और स्थानीय संस्कृति व व्यंजनों का अनुभव मिल सकेगा।

Read More Stories:

यही नहीं, हरियाणा में फार्म टूरिज्म को भी एक नया स्वरूप दिया जा रहा है, जहां अधिक से अधिक शानदार फार्मों को सूची में जोड़ा गया है। अब पर्यटक छुट्टियों का आनंद लेने के लिए अपने पसंदीदा फार्म हाउस का चुनाव कर सकते हैं। इसके साथ ही, यह स्थानीय फार्म मालिकों और ग्रामीणों को आजीविका के अवसर प्रदान करने में मदद करेगा। सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि मोरनी का विकास एकीकृत पंचकूला विकास योजना की एक प्रमुख विशेषता है।

मुख्यमंत्री ने किया शुभारंभ

इसलिए 20 जून 2021 को यानि आज शुरू की गई सभी वॉटर और एयरो स्पोर्ट्स गतिविधियों के निरीक्षण के लिए टिक्कर ताल का दौरा किया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि, मुझे खुशी है कि, इन खेलों के लिए यहां आई सभी कंपनियां अब हरियाणा पर्यटन विभाग का हिस्सा हैं और कंपनियों ने इन गतिविधियों के लिए विभिन्न समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि, आज इन खेल गतिविधियों का शुभारंभ करने के साथ ही हरियाणा का पहला पर्यटन सुविधा केंद्र का शिलान्यास किया है। उन्होंने कहा कि प्रकृति और एडवेंचर प्रेमियों को मोरनी की यात्रा के लिए आमंत्रित करते हुए मनोहर लाल ने कहा कि आज इस लॉन्च के साथ हमने पर्यटकों के लिए हरियाणा को सही मायनों में जानने के लिए द्वार खोल दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *