Friday , 20 September 2024

अब से निजी अस्पतालों को देनी होगी TB के मरीजों की जानकारी, वरना होगी सख्त कार्रवाई

हरियाणा डेस्क: अब निजी स्वास्थ्य संस्थाओं द्वारा टीबी यानि के टयूबरकलोसिस की सूचना सरकार देनी जरूरी होगी और ऐसा ना करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर जाएगी। इस बात की जानकारी हरियाणा के स्वास्थय मंत्री अनिल विज ने दी है। उनकी मानें तो अब से निजी डाक्टरों, क्लीनिक्स व प्रयोगशालाओं को टीबी के मरीज की जानकारी स्वास्थ्य विभाग या संबंधित सिविल सर्जन कार्यालय को देनी ही होगी। उन्होंने कहा कि, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सपने देश को वर्ष 2025 तक टयूबरकलोसिस (टीबी) फ्री को साकार करने की दिशा में हरियाणा अहम योगदान देगा।

टीबी को जड़ से समाप्त करने के लिए ऐप भी बनाई जाए- विज

मंत्री अनिल विज ने कहा कि, टीबी को जड़ से समाप्त करने के लिए ऐप भी बनाई जाए और हर मरीज की लोकेशन भी देनी होगी। अनिल विज ने ये जानकारी केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया की अध्यक्षता में आयोजित वीडियो कार्न्फ्रेंसिग बैठक के दौरान दी।  


मरीजों के फोलो-अप के लिए ऐसे सभी प्राईवेट डाक्टरों, क्लीनिकों को अपने यहां टीबी के मरीजों के पुष्टि होने पर सरकार को जानकारी मुहैया करवानी होगी, ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार की दिक्कत खड़ी न हो। उन्होंने कहा कि यदि कोई टीबी की जानकारी सरकार को मुहैया नहीं करवाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *