Friday , 20 September 2024

प्रदूषण से कम हो रही है लोगों की उम्र, रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

नेशनल डेस्क- देश में प्रदूषण के मामले बढ़ते जा रहे हैं, तो वहीं एक रिपोर्ट में एक चौंका देने वाला खुलासा भी हुआ है बता दें, एक अमेरिकी शोध समूह द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, वायु प्रदूषण से लगभग 40% भारतीयों की जिंदगी नौ साल से अधिक कम हो रही है।
शिकागो विश्वविद्यालय (ईपीआईसी) में एनर्जी पॉलिसी इंस्टीट्यूट द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि, नई दिल्ली सहित मध्य, पूर्वी और उत्तरी भारत के विशाल इलाकों में रहने वाले 480 मिलियन से अधिक लोग प्रदूषण के उच्च स्तर को झेलते हैं। एक रिपोर्ट में कहा गया है, “चिंताजनक रूप से भारत में वायु प्रदूषण के उच्च स्तर का भौगोलिक रूप से समय के साथ विस्तार हुआ है।” उदाहरण के लिए, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में हवा की गुणवत्ता काफी खराब हो गई है।

खतरनाक प्रदूषण स्तरों पर लगाम लगाने के लिए 2019 में शुरू किए गए भारत के राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (NCAP) की सराहना करते हुए EPIC रिपोर्ट में कहा गया है कि NCAP लक्ष्यों को “प्राप्त करने और बनाए रखने” से देश के लोगों का जिंदगी 1.7 वर्ष और नई दिल्ली की 3.1 वर्ष बढ़ जाएगी। एनसीएपी का उद्देश्य औद्योगिक उत्सर्जन और वाहनों के निकास में कटौती सुनिश्चित करके, परिवहन ईंधन और बायोमास जलाने के लिए कड़े नियम पेश करके और धूल प्रदूषण को कम करके 2024 तक 102 सबसे अधिक प्रभावित शहरों में प्रदूषण को 20%-30% तक कम करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *