Friday , 20 September 2024

असम-मिजोरम विवाद पर अब PM मोदी उठाएं ये कदम, जानें ?

नेशनल डेस्क- असम-मिजोरम में हुए विवाद को लेकर असम के सांसद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे। प्रधानमंत्री की सांसदों से इस मुलाकात को दोनों राज्यों के बीच शांति स्थापित करने के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है। एक दिन पहले रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ टेलीफोन पर बात की थी।

असम और मिजोरम के बीच बीते हफ्ते 26 जुलाई को बढ़ गया था तनाव

असम और मिजोरम के बीच बीते हफ्ते 26 जुलाई को तब तनाव बढ़ गया था, जब मिजोरम के कोलासिब जिले के वायरेंग्टे कस्बे में दोनों राज्यों के लोग और पुलिस बल आमने सामने आ गई थी। इस विवाद के चलते असम के छह पुलिसकर्मियों सहित कम से कम सात लोगों की मौत हो गई थी। वहीं 50 से ज्यादा लोग घायल हुए थे।

Read More Stories

केंद्र सरकार ने इलाके में तैनात की केंद्रीय अर्धसैनिक की कंपनियां

केंद्र सरकार ने दोनों राज्यों के बीच भारी तनाव को देखते हुए, केंद्रीय अर्धसैनिक बल की पांच कंपनियां इस इलाके में तैनात कर दी। बता दें, कि असम के जिले- कछार, करीमगंज और हैलाकांडी, मिजोरम के तीन जिलों- आइजोल, कोलासिब और मामित के साथ 164 तकरीबन किलोमीटर लंबी सीमा साझा करते हैं। दोनों राज्यों के बीच सीमा विवाद पुराना है लेकिन हाल के सालों में इस स्तर हिंसा पहली बार देखने को मिली है। दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने भी इसके बाद काफी सख्त भाषा का इस्तेमाल किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *