Friday , 20 September 2024

अब लोग मरने से पहले देख सकेंगे कि आखिर कैसे होगी मौत, आ गई है ‘डेथ मशीन’

नेशनल डेस्क: मृत्यु इस दुनिया का सबसे बड़ा रहस्य है। ज्योतिषियों से लेकर वैज्ञानिकों ने इस रहस्य को जानने में खूब मशक्कत की, लेकिन पता न चल सका। तो वहीं अब एक ऐसी मशीन आ चुकी है जिसके जरिए लोग मरने से पहले ही अपनी मौत देख सकेंगे। लोगों को गरिमापूर्ण मौत देने के कॉन्सेप्ट के चलते डॉक्टर डेथ के नाम से मशहूर डॉक्टर फिलीप निश्के चर्चा में हैं। डॉक्टर फिलीप ने कुछ साल पहले एमस्टर्डम के फ्युनरल फेयर में एक डेथ मशीन का डेब्यू कराया था लेकिन अब इस मशीन में खास फीचर भी जुड़ गया है। ये मशीन पहले सिर्फ उन लोगों के लिए थी जो मरना चाहते हैं लेकिन इस वर्चुएल तकनीक से लोग अब अपनी मौत को देख सकते हैं।

डॉक्टर फिलिप ने इस मशीन का नाम ‘Suicide Machine’ रखा है

डॉक्टर फिलिप ने इस मशीन का नाम ‘Suicide Machine’ रखा है। डॉक्टर का दावा है कि ये मशीन इंसान को एक शांतिपूर्ण मौत का पूरा अनुभव देती है। Sarco नाम की इस मशीन को साल 2018 में उन्होंने बनाया था और एम्सटर्डम में इसका प्रदर्शन किया था। इसके बाद यूरोप की अलग-अलग जगहों पर इसे दिखाया गया. अब ये लोगों के लिए भी उपलब्ध है।

अपनी खुद की मौत को इस मशीन के सहारे देखा जा सकता है

दरअसल वर्चुएल रियैलिटी के जरिए मरने से पहले ही अपनी खुद की मौत को इस मशीन के सहारे देखा जा सकता है। Sarco मशीन की खासियत ये है कि आपके शरीर के ऑक्सीजन लेवल को धीरे-धीरे कम करती जाती है और आपको मौत के बेहद पास होने का एहसास होता है। डॉक्टर फिलीप का मानना है कि चूंकि जिंदगी और मौत एक बार ही मिलती है तो क्यों ना गरिमापूर्ण तरीके से दुनिया को अलविदा कहा जाए। इसके बाद ही डॉक्टर फिलीप ने सारको नाम की मशीन पर काम करना शुरू किया था। जब भी कोई शख्स इस मशीन में बैठता है तो ऑक्सीजन की मात्रा तेजी से कम होने लगती है वहीं कार्बनडाइऑक्साइड की मात्रा भी कम लेकिन स्थाई रहती है और इसे कई मायनों में दर्दरहित खुशी से भरी मौत भी कहा गया है।

मशीन को आप अपनी फेवरेट जगह पर भी ले जा सकते हैं


डॉक्टर फिलीप के अनुसार, ये मशीन उन लोगों के लिए है जो इस दुनिया से यादगार तरीके से विदा लेना चाहते हैं। इस मशीन को आप अपनी फेवरेट जगह पर भी ले जा सकते हैं। सबसे पहले आपका मानसिक संतुलन चेक किया जाता है। अगर आप पास हो जाते हैं तो आपको एक कोड दिया जाता है। उन्होंने आगे कहा कि इस कोड के सहारे ही आप इस मशीन को एक्सेस कर सकते हैं। आप इस मशीन का दरवाजा खोलते हैं, इसके अंदर जाते हैं और बटन दबा देते हैं। इस दौरान इस मशीन में ऑक्सीजन लेवल घटने लगता है लेकिन आपको ना तो कोई दर्द होगा और ना ही किसी तरह की घुटन महसूस होगी।

Read More Stories



उन्होंने आगे कहा कि इसके बाद ये बायोडिग्रेडेबल कैप्सूल डिटैच हो जाती है और धरती में समा जाती है और ये किसी भी इंसान के ताबूत के तौर पर भी काम आ सकती है। आप अपने परिवारजनों को अलविदा कहकर अपनी यात्रा पर निकल सकते हैं। इस प्रक्रिया से मौत शांतिपूर्ण तरीके से होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *