Friday , 20 September 2024

हरियाणा: कोरोना महामारी के बीच प्रदेशवासियों के लिए बड़ी राहत, सरकार ने की ये बड़ी घोषणाएं

हरियाणा डेस्क: कोरोना महामारी के बीच हरियाणा सरकार ने प्रदेशवासियों को राहत देने के हर संभव कदम उठा रही है। इसी कड़ी में सरकार ने कई महत्वपूर्ण फैसले भी लिए हैं। जिनमें ब्लैक फंगस से निपटने के लिए जरूरी कदम, सफाई कर्मचारियों के लिए मुआवजा, बीपीएल परिवारों के मरीजों का कोरोना खर्च उठाना शामिल है। तो वहीं गृहमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इसके बारे विस्तार से जानकारी दी है।

विदेश से ब्लैक फंगस की 12000 के करीब दवाईयां इंपोर्ट करवाई जाएंगी- अनिल विज

मंत्री अनिल विज अचानक आई ब्लैक फंगस की बीमारी से निपटने के लिए कई प्रयास कर रहे हैं। इस बीच उन्होंने माना कि, ब्लैक फंगस के इलाज के लिए प्रदेश में दवाईयों की कमी हैं। उनकी मानें तो इलाज के लिए जितनी दवाइयां चाहिए उतनी भरपूर मात्रा में नहीं है। जिसके लिए मंत्री अनिल विज ने दवाईयों को विदेशों से इंपोर्ट करवाने का फैसला किया है। उनकी मानें तो विदेश से 12000 के करीब दवाईयां इंपोर्ट करवाई जाएंगी। इसके लिए उन्होंने डाक्टर ग्रेहेन और पीजीआई के सीनियर डाक्टर चैटर्जी से बात की है। जिस दौरान उन्होंने बताया कि इलाज के लिए आल्टरनेट दवाइयों की बात की गई है।

सफाई कर्मचारियों की कोरोना से मौत होने पर 20 लाख की मुआवजा

प्रदेश की सरकार सफाई कर्मचारियों को कोरोना वारियर्स का दर्जा पहले ही दे चुकी है। तो वहीं अब सरकार इन्हीं सफाई कर्मचारियों के लिए एक मनोहर सौगात ले कर आई है। मंत्री अनिल विज ने घोषणा की है कि ड्यूटी के दौरान यदि सफाई कर्मचारियों की कोरोना से मौत हो जाती है तो सरकार की तरफ से उन्हें 20 लाख की मुआवजा राशि परिवार को दी जाएगी। इसके साथ ही आपको ये भी बता दें कि हरियाणा की सरकार ने पहले डाक्टर्स और पुलिस कर्मियों को मुआवजा राशि देने का ऐलान किया था। जिसके तहत डाक्टर्स को 50 लाख और पुलिस कर्मियों को 30 लाख देने का ऐलान पहले ही किया जा चुका है।

BPL परिवारों के कोरोना मरीजों के उपचार का सारा खर्च सरकार उठाएगी

हरियाणा में बीपीएल परिवारों को  सरकार के लिए सरकार की ओर से बड़ी राहत मिली है। स्वास्थ्य और गृह मंत्री अनिल विज ने ये बड़ी घोषणा की है।  बीपीएल परिवार के कोरोना मरीजों के उपचार का सारा खर्च अब सरकार उठाएगी। इससे पहले 5000 रूपए देने की भी हो चुकी है। होम आइसोलेशन में रहने के दौरान मरीजों को 5000 रूपए दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *