Friday , 20 September 2024

किसानों को सीडर मशीन बनेगी वरदान, पराली जलाने की समस्या से जल्द मिलेगी निजात

किसानों को अब जल्द ही पराली जलाने की समस्या से निजात मिलेगी और किसानों की पराली खाद के रूप में फसलों के भी काम आने वाली है। क्योंकि किसानों के लिए अब सुपर सीडर मशीन आ गई है। जो किसानों को पराली जलाने की समस्या से मुक्ति दिलाएगी और पराली को मशीन द्वारा खेत में मिलाया जाएगा तो वो खाद के रूप में भी इस्तेमाल हो जाएगी। भूना रोड़ पर मौजूद विश्वकर्मा इंजीनियरिंग वक्र्स परिसर में  पुन्नी सुपर सीडर 12 मशीन का लोकापर्ण किया गया। विधायक देवेंद्र सिंह बबली ने मशीन का उद्घाटन किया और इसकी खासियतों के बारे में भी जानकारी दी। 
 
विधायक ने ये भी बताया कि यह मशीन देश के अलग राज्य पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तरप्रदेश व अन्य राज्यों के किसान आज से खरीदकर पराली की समस्या से निजात पा सकते है। इस कार्यक्रम में हरियाणा के यमुनानगर, सोनीपत, जींद, हिसार, कैथल, सिरसा, फतेहाबाद सहित पंजाब के 15 जिलों से किसानों ने भाग लिया तथा मशीनों की बुकिंग करवाई ताकि उन्हे मशीन शिघ्रता से मिल सके।

इस बारे में संस्थान के निदेशक दीप सिंह पुन्नी ने बताया कि पिछले वर्ष यह मशीन उनके द्वारा बनाई गई थी जिसके बाद भारत सरकार से इसकी मान्यता ली गई है। उन्होंने बताया कि इस मशीन के आने के बाद किसानों के लिए पराली की समस्या समाप्त हो जाएगी जिसके चलते यह मशीन पराली को जमीन में मिला देगी। 

सरकार द्वारा किसानों के लिए एक लाख पंाच हजार रूपये तक की सब्सिीडी और ग्रुप में मशीन लेने वाले किसानों को सरकार 80 प्रतिशत सब्सिीडी देगी। फिल्हाल इस मशीन के असली फायदों के बारे में तो इसके इस्तेमाल के बाद ही पता चल सकेगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *