Friday , 20 September 2024

लोकसभा चुनाव को लेकर उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

12 April 2019

फतेहाबाद: उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी धीरेन्द्र खडग़टा ने शुक्रवार को लघु सचिालय के सभागार में ड्यूटी मैजिस्ट्रेट व सैक्टर सुपरवाईजर की बैठक ली। बैठक में उपस्थित अधिकारियों को चुनाव सम्बन्धित निर्देश दिए और साथ ही सभी अधिकारियों को ट्रेनिंग दी गई। बैठक के दौरान पहले चुनावी में ड्यूटी दे चुके अधिकारियों व कर्मियों ने नए अधिकारियों से अपने अनुभव सांझा किए।

 

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने संबंधित अधिकारियों जैसे सभी सैक्टर अधिकारी, ड्यूटी मजिस्ट्रैट व पुलिस अधिकारियों को अपने अधीन आने वाले जिला के तीनों विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों का समय-समय पर निरीक्षण करने और चुनाव संबंधी तैयारियों का जायजा लेने के निर्देश जारी किए।

जानकारी के मुताबिक जिला में 24 ड्यूटी मैजिस्ट्रेट लगाए गए हैं,3 ड्यूटी मैजिस्टे्रट को रिजर्व में रखा गया है। इसके अलावा 48 सैक्टर सुपरवाईजर नियुक्त किए गए है और 3 सैक्टर सुपरवाईजर रिजर्व में रखे गए है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सुचारू मतदान में सैक्टर सुपरवाईजर की अहम भूमिका है क्योंकि सैक्टर सुपरवाईजर शांतिपूर्वक मतदान के लिए सभी प्रबंध सुनिश्चित करता है। उन्होंने कहा कि जिला में 12 मई को मतदान होगा । मतदान शुरू होने से पहले मॉक पोल अवश्य करवाए और हर दो घंटे के बाद एसएमएस के द्वारा चुनाव संबंधी सूचना भेजे। इसके अतिरिक्त वोट पोल की समाप्ति की सूचना भी शीघ्र भेजना सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने कहा कि ड्यूटी मैजिस्ट्रैट और सैक्टर सुपरवाईजर सभी मतदान केंद्रो का दौरा करें और चुनाव संबंधी तैयारियों का जायजा लें। अगर कोई कमी नजर आती है तो उसे दूर करने का कार्य करें और इस बारे उच्चाधिकारियों को भी अवगत करवाने का कार्य करें। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मतदान केंद्रो में बिजली, पानी, टॉयलेट, रैम्प आदि की सुविधाएं मतदाताओं को उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी कहा कि शत प्रतिशत मतदान के लिए जनता को प्रेरित करें। उपायुक्त ने सभी सैक्टर ऑफिसर से कहा कि वे ईवीएम व वीवीपैट का पूर्ण प्रशिक्षण ले लें और उसकी हर गतिविधियों से वाकिफ हो जाए।

प्रथम तेहेलका के facebook और Youtube पेज से जुड़ें के लिए यहां क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *