Friday , 20 September 2024

जानिए एशिया कौन से ऊंचे गांव में 71 साल बाद पहुंचेगी बिजली ?

चंडीगढ़ 27 नवंबर : आज़ादी के बाद भी लाहौल के जिले के हिक्किम से 2 किलोमीटर दूर एशिया का सबसे ऊंचा गांव किब्बर है जहां 71 सालों से बिजली नहीं है। समुद्र तल से 4400 मीटर की ऊंचाई पर बसे इस गांव में नाले के पानी से पनबिजली बनाने का एक प्रोजेक्ट तैयार किया गया हैं।

जानकारी के अनुसार कृषि मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय ने हाल ही में इस गांव का दौरा करने के बाद बिजली की मांग उठाई थी। उनका कहना था कि लाहुल के कई गांवों में पानी की भारी किल्लत है ऐसे में अगर हिक्किम में डैम बन जाए तो बिजली के साथ ही पीने के पानी की समस्या भी दूर हो सकती है। इसी के बाद कृषि मंत्री रामलाल मार्कंडेय के विधानसभा क्षेत्र के इस गांव में नाले पर एक डैम बनाने का प्रस्ताव पास किया गया। ।जहां एक और यहां बिजली की समस्या बस समस्या ही नहीं हैं बल्कि जरूरत भी है वहीँ यहां बिजली निर्माण पर समस्या इस बात की है कि बर्फबारी के कारण पानी जम जाने से बिजली पैदा करने में दिक्कतें आ सकती हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए पावर कॉर्पोरेशन इसकी उपयोगिता को अभी परख रहा है।

बता दें कि सीएम जयराम ठाकुर से जल्दी ही इस प्रोजेक्ट की फिजिबिलिटी रिपोर्ट देने को कहा है।साथ ही यह एशिया का वह गांव माना  जा रहा है जहां 71 साल के बाद  बिजली पहुंचाई जाएगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *